Investing school how to invest in share in hindi

How To Invest In Share Market In Hindi? | शेयर बाजार में निवेश कैसे करें?

How To Invest In Share Market In Hindi? – क्या आप भी शेयर मार्केट में निवेश करना चाहते हैं, लेकिन आपको यह नहीं पता होगा कि कहां से शुरू करें। तो चलिए बात करते हैं कि कैसे शेयर बाजार में सही तरीके से निवेश (How To Invest In Share Market In Hindi) किया जाए। इसमें कोई शक नहीं कि शेयर मार्केट में निवेश करने से आपको अच्छा रिटर्न मिल सकता है। साथ ही, आपके पास अलग-अलग निवेश विकल्प हैं ताकि आप अपने पोर्टफोलियो का विस्तार कर सकें।

अब शेयर मार्केट (Share Market) में निवेश करने के कई फायदे हैं, लेकिन आंकड़ों पर नजर डालें तो शेयर बाजार में सिर्फ 3-4 फीसदी लोगों ने ही निवेश किया है, जो बहुत कम है। इसका मुख्य कारण यह है कि लोग अभी भी शेयर मार्केट में निवेश के बारे में सब कुछ नहीं जानते हैं, और वे यह भी नहीं जानते कि लाभ क्या हैं। इसलिए, यदि आप शेयर मार्केट में निवेश करना चाहते हैं और इसे अपनी आय का मुख्य स्रोत बनाना चाहते हैं, तो आइए बात करते हैं शेयर मार्केट में कैसे इन्वेस्ट करे (Share Market Me Kaise Invest Kare)।

How To Invest In Share Market In Hindi?

अगर आप जानना चाहते हैं कि भारत में ऑनलाइन शेयर मार्केट में निवेश कैसे किया जाता है, तो हम आपकी मदद कर सकते हैं। आप अपने घर से आसानी से स्टॉक खरीदने के लिए निचे दिए गए ये कदम उठाने होंगे:

  1. एक DEMAT अकाउंट खोलें और सुनिश्चित करें कि यह आपके पास पहले से मौजूद बैंक खाते से जुड़ा हुआ हो, इससे लेनदेन अच्छी तरह से होगा।
  2. वेब प्लेटफॉर्म या मोबाइल ऐप का उपयोग करके DEMAT अकाउंट में लॉग इन करें।
  3. अब स्टॉक चुनें जिसे आप खरीदना चाहते हैं।
  4. यह सुनिश्चित करने के लिए अपने बैंक खाते की जांच करें कि आपके पास उन शेयरों को खरीदने के लिए पर्याप्त धन है जिन्हें आप खरीदना चाहते हैं।
  5. सूचीबद्ध मूल्य पर स्टॉक खरीदें और चुने कि आपको कितने यूनिट्स में स्टॉक्स चाहिए।
  6. आपका खरीद आदेश तब पूरा किया जाएगा जब विक्रेता आपके द्वारा मांगी गई बातों से सहमत होगा। लेनदेन समाप्त होने के बाद, राशि आपके बैंक खाते से डेबिट हो जाएगी और आपको उसी समय अपने DEMAT अकाउंट में शेयर मिल जायेंगे।

How to Invest in Share Market in Hindi
How to Invest in Share Market

DEMAT अकाउंट खोलने के लिए क्या चाहिए? (How to Open Demat account in Hindi)

शेयर मार्केट में निवेश शुरू करने के लिए आपको निम्नलिखित डाक्यूमेंट्स की आवश्यकता है:

  • पैन कार्ड
  • आधार कार्ड
  • बैंक अकाउंट नंबर, खाताधारक का नाम, आईएफएससी कोड, और हस्ताक्षर
  • दस्तावेजों का विवरण जिसमे आवेदक का नियमित आय
  • दस्तावेजों की एक सूची जिसे आपके ब्रोकर, डिपॉजिटरी पार्टिसिपेंट या बैंक ने पते के प्रमाण के रूप में स्वीकार किया हो
  • पासपोर्ट साइज फोटो

Read More — How to Get Rich in Hindi

Share Market में Invest करने से पहले ध्यान रखने योग्य बातें

भले ही ट्रेडिंग स्टॉक उतना कठिन नहीं है जितना लगता है, लंबे समय में इससे कुछ भी प्राप्त किए बिना ट्रेडिंग की दुनिया में फंसना आसान है। इससे बचने के लिए Share Market में invest से पहले निम्नलिखित बातों का ध्यान रखें:

Invest के लक्ष्य

यदि आप जानना चाहते हैं कि भारत में या किसी अन्य तरीके से शेयर मार्केट में निवेश कैसे शुरू करें, तो आपको पहले यह तय करना होगा कि आप अपने पैसे का क्या करना चाहते हैं। निवेश का लक्ष्य हर किसी के लिए एक जैसा नहीं होता है और हर निवेशक के लिए यह बदल जाता है। इसलिए, आप अपने पैसे के साथ क्या करना चाहते हैं, इसके आधार पर आपको शेयरों का चयन करना चाहिए। इन्वेस्ट करने से पहले, आपको यह भी तय करना चाहिए कि आप अपने इन्वेस्ट को कितने समय तक रखने की योजना बना रहे हैं।

जोखिम वहन करने की क्षमता

स्टॉक खरीदते समय जोखिम लेने की आपकी इच्छा एक और महत्वपूर्ण बात है। जो निवेशक कई जोखिम नहीं लेना चाहते हैं वे रक्षात्मक स्टॉक खरीदना चाहते हैं, जिनके पास स्थिर रिटर्न है और शेयर मार्केट की अस्थिरता से प्रभावित नहीं हैं।

विविधता

निवेश की एक विस्तृत श्रृंखला के साथ एक पोर्टफोलियो बनाकर, आप जोखिम कम कर सकते हैं। दूसरे शब्दों में, आपके invest का वित्तीय जोखिम जितना कम होगा, उतना ही आप उन्हें विभिन्न क्षेत्रों में फैलाएंगे। जब शेयरों में निवेश की बात आती है, तो आप दो बाजारों में से किसी एक को चुन सकते हैं।

share market in hindi
Share Market in Hindi

शेयर मार्केट के प्रकार | Types Of Share Market In Hindi

पहला बाजार (Primary Market)

जब कोई कंपनी सार्वजनिक होती है, तो वह प्राथमिक मार्केट (आईपीओ) पर अपने शेयरों को बेचने के लिए प्रारंभिक सार्वजनिक पेशकश करती है। जो लोग इन शेयरों को खरीदना चाहते हैं, वे आवेदन लेना शुरू करने के बाद सार्वजनिक निर्गम के लिए साइन अप कर सकते हैं। प्राथमिक मार्केट में पैसा लगाने के लिए निवेशकों के पास डीमैट खाता होना चाहिए।

निवेशकों को कंपनी के शेयरों की एक निश्चित संख्या इस आधार पर दी जाती है कि मार्केट अपने आईपीओ पर कैसे प्रतिक्रिया करता है। दूसरे शब्दों में, निवेशकों को इस आधार पर शेयर मिलते हैं कि लोग उन्हें कितना चाहते हैं और कितने उपलब्ध हैं। एक बार जब किसी कंपनी के शेयरों का शेयर मार्केट में कारोबार होता है, तो निवेशक उन्हें द्वितीयक मार्केट में भी खरीद और बेच सकते हैं।

दूसरा बाजार (Secondary Market)

ज्यादातर समय, जब लोग शेयर मार्केट में निवेश के बारे में बात करते हैं, तो उनका मतलब द्वितीयक मार्केट से होता है। द्वितीयक बाजार में व्यापार करने के लिए निवेशकों के पास एक ट्रेडिंग खाता और एक डीमैट खाता दोनों होना चाहिए।

how to invest money in share market in hindi
Share Market in Hindi

शेयर मार्केट के लाभ | Benefits Of Share Market In Hindi

शॉर्ट टर्म में ज्यादा रिटर्न मिलने की संभावना

जब इन्वेस्ट करने के अन्य तरीकों की तुलना की जाती है, जैसे कि बैंक एफडी, बचत खाते, आदि, तो शेयर बाजार में निवेश करने का सबसे बड़ा लाभ यह है कि यह आपको कम समय में ज्यादा मात्रा में रिटर्न दे सकता है।

व्यवसाय का एक टुकड़ा जो आपके पास है (Business Share)

आपके शेयर का आकार कितना भी छोटा क्यों न हो, जब आप किसी सार्वजनिक कंपनी से शेयर खरीदते हैं, तो आपको कंपनी का हिस्सा मिलता है। आप वोट करने में सक्षम होंगे क्योंकि आपके पास शेयर हैं, और आपको डिविडेंड्स, बोनस आदि भी मिलेंगे।

उच्च तरलता

अन्य निवेशों की तरह शेयरों में लॉक-इन अवधि नहीं होती है। स्टॉक एक्सचेंज के माध्यम से निवेशक कुछ ही सेकंड में शेयर खरीद और बेच सकते हैं।

How to Invest in Share Market in Hindi

How to Invest in Share Market in Hindi

निष्कर्ष:

अब जब आप जानते हैं कि भारत में शेयरों में या ऑनलाइन शेयर मार्केट में निवेश कैसे शुरू किया जाए (How To Invest In Share Market In Hindi?), तो अपनी पसंद के ब्रोकर के साथ Demat अकाउंट खोलें और निवेश शुरू करने के लिए ऊपर दिए गए चरणों का पालन करें। इसके अलावा, अपने पोर्टफोलियो में कौन से स्टॉक जोड़ने हैं, यह तय करते समय विभिन्न महत्वपूर्ण बातो को ध्यान में रखें।

Thanks for Reading!

SOME RELATED POSTS: – 

1. What is capital in Hindi

2. How to Get Rich in Hindi

3. All Banks Fixed Deposit Interest Rates

4. What is an Investment in Hindi

5. Dividend kya hota Hai 

6. How to invest in Mutual Fund in Hindi

1 thought on “How To Invest In Share Market In Hindi? | शेयर बाजार में निवेश कैसे करें?”

Leave a Comment

Your email address will not be published.